रिलायंस जियो भारत में लॉन्च कर रही हैं अपना 4G Phone, जाने कीमत!

नई दिल्‍ली । मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio इसी महीने 10 सितंबर को अपना सबसे सस्ता 4जी फोन JioPhone Next ला रही है। इस बीच विश्लेषकों का मानना है कि ये मुकेश अंबानी की अगुआई वाली कंपनी के लिए अच्छा संकेत है, क्योंकि ये जियो के प्रतिद्वंद्वी Airtel और Vodafone Idea (Vi) पर और भी बड़ी बढ़त हासिल करने की दिशा में बढ़ाया गया कदम है।

बता दें कि Reliance Jio कुल ग्राहकों के मामले में भारत में लीडिंग टेलीकॉम प्लेयर है। वर्तमान में जियो के 437 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी Airtel के पास 352 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

हालांकि, एक्टिव सब्सक्राइबर्स के मामले में एयरटेल के 343 मिलियन की तुलना में Jio की गिनती 340 मिलियन है। ये 78% की एक्टिव सब्सक्राइबर्स दर है, जो एयरटेल के 97.6% से बहुत दूर है।

सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने की कोशिश में Reliance Jio
विश्लेषकों का सुझाव है कि JioPhone Next कंपनी की 500 मिलियन सब्सक्राइबर्स संख्या को पार करने का प्रयास है। बता दें कि Airtel और Vodafone Idea (Vi) के पास एक साथ मिलाकर लगभग 300 मिलियन 2G सब्सक्राइबर्स हैं और उन्हें 4G में परिवर्तित करना टेढ़ी खीर है।

Reliance 4G Jio Phone Price in India September 2021, Release Date & Specs
Reliance 4G Jio Phone Price in India September 2021, Release Date & Specs

 

कंपनी का Cheapest 4G Smartphone JioPhone Next ग्राहकों के लिए आ रहा है। ये भारत का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन होगा जिसे Google और Jio की साझेदारी में बनाया गया है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, जियो फोन नेक्स्ट दो मॉडल्स में उपलब्ध कराया जाएगा।

बेसिक मॉडल की कीमत 5,000 रुपये से कम तो वहीं, Advance मॉडल की कीमत 7,000 रुपये के आसपास हो सकती है। जो ये फोन खरीदना चाहते हैं, वो महज 500 रुपये की राशि देकर इसे बुक भी करा सकते हैं।

 

आ रहे हैं 4G Jio सिम-लॉक स्मार्टफोन

Jio कथित तौर पर अपने सब्सक्राइबर्स आधार का विस्तार करने के लिए एक और आक्रामक रणनीति अपना रही है। ET टेलीकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio ने प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi, Samsung, Oppo, Vivo और HMD Global के साथ मिलकर Jio सिम-लॉक स्मार्टफोन बेचने के लिए हाथ मिलाया है।

बता दें कि सिम-लॉक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य टेलीकॉम के सिम कार्ड के साथ फोन का उपयोग करने से रोकेगा। इसलिए यदि आप जियो से सिम-लॉक स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो आप Airtel सिम कार्ड नहीं लगा पाएंगे। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन सिम-लॉक स्मार्टफोन्स पर Jio की ओर से सब्सिडी दी जाएगी।

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के कस्टमाइज वर्जन पर काम करेगा, जिसे Jio और Google ने मिलकर खासतौर पर भारतीय बाजार के लिए तैयार किया है। बता दें कि फोन वॉयस असिस्टेंट, लैंग्वेज ट्रांसलेशन, स्क्रीन टेक्स्ट ऑटोमैटिक रीड-अलाउड और ऑगमेंटेड रियलिटी फिल्टर वाला स्मार्ट कैमरा जैसे हाइटेक फीचर्स से लैस होगा। जो यूजर्स अपनी भाषा में कंटेंट नहीं पढ़ पाएंगे उनके लिए फोन यूजर्स को एक बटन को टैप के साथ उनकी स्क्रीन पर मौजूद सभी कंटेंट को ट्रांसलेट करेगा। इसके साथ ही उस कंटेंट को उन्हीं की भाषा में पढ़ा जाएगा।

डिस्प्ले की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में 5.5 इंच का डिस्प्ले मिलेगी जो कि एचडी रेजोल्यूशन से लैस है। यह स्मार्टफोन फास्ट, हाई क्वालिटी वाले कैमरे से लैस है जो कि रात के समय और लो लाइट में भी क्लियर फोटो क्लिक करेगा। फोन Qualcomm Snapdragon 215 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हो सकता है।